बुलंदशहर

कलेक्ट्रेट में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152वीं जयन्ती मनाई गई

बुलंदशहर (गुल टाइम्स): आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152वीं जयन्ती के अवसर पर जिलाधिकारी श्री रविन्द्र कुमार ने कलेक्ट्रेट के मुख्य भवन पर ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर उपस्थित जनों द्वारा राष्ट्रगान का गायन भी किया गया। जिलाधिकारी द्वारा कलेक्ट्रेट के अधिकारियों कर्मियों को राष्ट्रगान के उपरान्त स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए अपने घर, मौहल्ला, नगर को स्वच्छ बनाये रखने के लिए लोगों को भी प्रेरित करने की अपील की गई।

कलेक्ट्रेट में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी एवं पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयन्ती के अवसर पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी द्वारा दोनों महापुरूषों के चित्रों पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों, कर्मियों द्वारा भी महापुरूषों की प्रतिमाओं पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई।

गांधी बाल निकेतन कन्या इन्टर कॉलेज की अध्यापिकाओं, छात्राओं द्वारा महात्मा गांधी जी के प्रिय भजनों का भी गायन किया गया। आयोजित गोष्ठी में जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट के अधिकारियों, कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज दो महापुरूषों का जन्मदिवस हैं जिन्होंने अपने जीवन को सादगी, विनम्रता, त्याग के साथ व्यतीत किया। हमें उनके जीवन के आदर्शाे को आत्मसार करना चाहिए।

आज गांधी जी द्वारा सत्य एवं अहिंसा के पथ पर चलकर जिस प्रकार से देश को आजाद कराया था उसी से आज विश्व में अन्य देशों द्वारा प्रेरणा लेकर शान्ति बनाये रखने के लिए गांधी जी की जयन्ती को अन्तर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।

विश्व में शान्ति बनाये रखने के लिए गांधी जी के सिद्धान्तों पर चलना आवश्यक है। आज विभिन्न देशों में गांधी जी के जीवन पर शोध भी किये जा रहे हैं कि किस प्रकार से उनके जीवन से प्रेरणा एवं सीख लेकर प्रासंगिक बना जा सके।

उन्होंने कहा कि गांधी जी द्वारा महिलाओं के उत्थान, सम्मान एवं गरीबों के उत्थान के लिए किये गये कार्यो एवं स्वच्छता के लिए किये गये कार्यो से प्रेरणा लेकर हमें उनके सिद्धांन्तों पर चलना है। कलेक्ट्रेट के कर्मियों से कहा कि महात्मा गांधी जी के जीवन से प्रेरणा लेकर महिलाओं, गरीब वर्ग से संबंधित व्यक्तियों की समस्याओं को प्राथमिकता पर लेकर उनका निस्तारण किया जाये।

पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्होंने सादगी, सरलता के साथ कैसे जीवन व्यतीत किया जाता हैं वह सभी को सिखाया है। शास्त्री जी ने अपनी दूरदर्शिता से जय जवान, जय किसान नारे से किसानों एवं जवानो के जीवन को चरितार्थ करते हुए कहा था कि देश का किसान उन्नत होगा तो देश उन्नति करेगा एवं सीमा के प्रहरी सजह रहेंगे तो देश सुरक्षित रहेगा।

उन्होंने कहा कि आज इन दोनों महापुरुष के जीवन सिद्धांतों को हम अपने जीवन में अपनाकर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित कर सकते हैं। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी श्री सहदेव कुमार मिश्रा, अपर जिलाधिकारी डॉ0 प्रशान्त भारती, सिटी मजिस्ट्रेट श्रीमती मीनू राणा सहित कलेक्ट्रेट के अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152वीं जयन्ती के अवसर पर जिलाधिकारी श्री रविन्द्र कुमार ने काला आम स्थित मलका पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि दी। साथ ही पार्क में स्थित स्वामी विवेकानन्द की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण किया गया। इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट श्रीमती मीनू राणा ने भी महात्मा गांधी एवं स्वामी विवेकानन्द की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152वीं जयन्ती के अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 प्रशान्त भारती एवं नगर मजिस्ट्रेट श्रीमती मीनू राणा ने कुष्ठ आश्रम, बुलंदशहर पहुंचकर आश्रम में स्थापित महात्मा गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रदांजलि दी। साथ ही कुष्ठ आश्रम बुलंदशहर में निवासित परिवारों के सदस्यों को फल, मिठाई एवं कम्बल वितरण भी किया गया। जिला कुष्ठ रोग अधिकारी द्वारा भी दवा वितरण भी किया गया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.