अपना शहर

चौपाल फाउंडेशन द्वारा सड़क सुरक्षा कार्यक्रम आयोजित किया गया

चौपालफाउंडेशन द्वारा अमर सिंह इंटर कालेज लखावटी(बुलंदशहर) मैं सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया ,जिसमें स्कूल के विद्यार्थी को ट्रैफिक नियमों का पालन करने की शपथ भी दिलाई

ओरंगाबाद : थाना के सब इंस्पेक्टर दल सिंह जी ने निम्न बिंदु पर प्रकाश डाला बच्चों को बुनियादी सुरक्षा संकेतों और चिह्नों के बारे में पता होना चाहिए। उन्हें पता होना चाहिए कि हरे रंग का मतलब है गुजरना और लाल का मतलब है रुकना।

साथ ही, उन्हें चलती कारों और वाहनों से अपने हाथों को बाहर नहीं निकालना सीखना चाहिए। उन्हें पता होना चाहिए कि सड़क कैसे पार करनी है। इसलिए, बच्चों को रुको, देखो और चलो नियम का पालन करना सिखाएं।

बच्चों को वाहनों के हॉर्न और उनकी आवाज पर ध्यान देना चाहिए। इस तरह वह मोड़ के पीछे से आने वाले वाहनों से बच सकेंगे।

बच्चों को कभी भी सड़कों पर नहीं दौड़ना चाहिए, खासकर व्यस्त सड़कों पर।   वह गलती से कारों से टकरा सकते हैं और दुर्घटना का कारण बन सकते हैं।

साथ ही बच्चों को हमेशा फुटपाथ का इस्तेमाल करना चाहिए।  इसके अलावा, उन्हें केवल पैदल यात्री क्रॉसिंग पर ही सड़क पार करना सिखाया जाना चाहिए।

साथ ही, बच्चों को मोड़ पर सड़क पार करने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसी जगह पर मोटर चालक अक्सर उन्हें आते हुए नहीं देख पाते हैं।

साथ ही अचानक दरवाजे न खोलें।  अपने पीछे देखने के बाद ही दरवाजे खोलें और देखें कि कोई वाहन उस तरफ तो नहीं आ रहा है।

रात के समय गहरे रंग के कपड़े कभी भी न पहनें। चालक उचित दूरी पर चलने वाले व्यक्ति को पहचानने में सक्षम होने चाहिए।

कार्यक्रम मे अमर सिंह इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य जंगबहादुर सिंह एवं अध्यापक उपस्थित रहे चौपाल फाउंडेशन के जिला सयोजक कुश जी टीम सदस्य भोपान्दिर जी ,पंकज जी,सोनम जी,तनु जी आदि लोग उपस्थित रहे

Loading

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *