बुलंदशहर

कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी ने करेत्तर एवं राजस्व कार्याे की समीक्षा बैठक की गई

बुलन्दशहर: आज कलेक्ट्रेट के सभागार में जिलाधिकारी श्री चन्द्र प्रकाश सिंह की अध्यक्षता में कर करेत्तर एवं राजस्व कार्याे की समीक्षा बैठक आहूत की गई। बैठक में कर करेत्तर वसूली कार्य की समीक्षा करते हुए स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग को निर्देशित किया गया कि लक्ष्य के अनुरूप अपेक्षित प्रगति लायी जाये।

परिवहन विभाग की मासिक प्रगति की समीक्षा करते हुए एआरटीओ को निर्देशित किया गया कि प्रवर्तन कार्याे को प्रभावी ढंग से कराते हुए लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति लायी जाये। आबकारी विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए जिला आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया गया कि लक्ष्यों के अनुरूप प्रगति लाया जाना सुनिश्चित करें।

इसके साथ ही जनपद में अवैध शराब की बिक्री को पूर्णतया रोकने के लिए अभियान चलाकर दोषियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाये। साथ ही जनपद में शराब की दुकानों पर ओवर रेटिंग पर बिक्री न होने पाये। उप जिलाधिकारी को निर्देशित किया गया कि वह क्षेत्र की आबकारी दुकानों की रेंडम आधार पर चैकिंग करायें कि कहीं पर ओवर रेटिंग पर शराब की बिक्री तो नहीं हो रही है। व्यापार कर (जी0एस0टी0) कार्याे की समीक्षा के करते हुए लक्ष्यों के सापेक्ष प्रगति लाये जाने तथा जीएसटी चोरी को रोकने के लिए अभियान चलाकर अपेक्षित कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये।

विद्युत विभाग के मासिक प्रगति कम पाये जाने पर प्रगति लाने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही विद्युत विभाग की लंबित आरसी की स्थिति की जानकारी हासिल करते हुए तहसीलदारों को निर्देशित किया गया कि विद्युत की आरसी की शीघ्रता से वसूली करायी जाये। सरकारी कार्यालयों में विद्युत के लंबित देयों की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन विभागों में विद्युत के बिल लंबित हैं वह उपलब्ध बजट के अनुसार विद्युत बिलों का भुगतान सुनिश्चित करें। इसके साथ ही विद्युत विभाग द्वारा जनपद में 33/11 के सब स्टेशन बनाये जाने हेतु भूमि की उपलब्धता के संबंध में भी जानकारी हासिल की गई। तहसीलदारों को निर्देशित किया गया कि विभागों से जारी आरसी एवं पोर्टल पर दर्ज आरसी का विभागों के साथ समन्वय करते हुए मिलान किया जाये।
बैठक में राजस्व वसूली कार्याे की तहसीलवार विस्तृत रूप से समीक्षा करते हुए सभी तहसीलदारों को निर्देशित किया गया कि लक्ष्य के अनुरूप वसूली कार्याे में अपेक्षित प्रगति लायी जायें। एन्टी भूमाफिया अभियान के तहत भूमाफियाओं के विरूद्ध की गई कार्रवाई की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि भूमाफियाओं से कब्जामुक्त करायी गई सरकारी भूमि को सुरक्षित करने के लिए उसकी तारबन्दी/बोर्ड लगवाया जायें जिससे पुनः किसी के द्वारा भूमि पर कब्जा न किया जा सके।

तहसीलदारांे को निर्देशित किया गया कि तहसील क्षेत्र की समस्त सरकारी भूमियों से अवैध कब्जा हटवाया जायें और अवैध कब्जा करने वाले भूमाफियाओं के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाये। इसके साथ ही कब्जामुक्त करायी गई भूमि का विवरण पोर्टल पर भी दर्ज कराया जाये। विभिन्न देयांे में वसूली की तहसीलवार समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि वसूली कार्यो को तेजी से कराते हुए बकायेदारों से वसूली करायी जाये।

उन्होंने कहा कि तहसील के पात्र लाभार्थियों को कुम्हारी कला, आवास आवंटन एवं मत्स्य पट्टा आदि का लाभ दिया जाये। योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को ही लाभान्वित करने हेतु स्थलीय निरीक्षण करते हुए जीओ टैगिंग भी सुनिश्चित की जाये। एसडीएम को निर्देशित किया गया कि जनता दर्शन एवं समाधान दिवस में निजी भूमि की नपाई कराये जाने से संबंधित प्रार्थना पत्रों पर तत्काल ही संबंधित व्यक्ति से अनुमन्य धनराशि जमा कराते हुए उसकी भूमि की नाप करायी जाये। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम द्वारा आगामी दो दिवस में विशेष सफाई अभियान चलाकर तहसील परिसर एवं कार्यालयों में साफ-सफाई करायी जाये।

राजस्व के लंबित वादों की न्यायालयवार समीक्षा करते हुए उप जिलाधिकारी, तहसीलदार को निर्देशित किया गया कि उनके न्यायालय में लंबित राजस्व वादों को समय से निस्तारित करें। इसके साथ ही सबसे पुराने लंबित राजस्व वादों को प्राथमिकता पर लेकर शीघ्रता से निस्तारित करें। लंबित मजिस्ट्रीयल जांच की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी उप जिलाधिकारी लंबित मजिस्ट्रीयल जांच को शीघ्रता से निस्तारित करें।

इसके साथ ही आयोग से प्राप्त जांच का भी निस्तारण समयबद्धता से किया जाये। बैठक में आईजीआरएस पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का समय से निस्तारण किये जाने के लिए निर्देशित किया गया कि कोई भी शिकायत डिफाल्टर की श्रेणी में न आने पाये, उससे पूर्व ही शिकायत का गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण सुनिश्चित किया जाये।

साथ ही शिकायतों की गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए संबंधित फरियादियों से फीडबैक भी किया जाये। जनसूचना के तहत मांगी गई सूचनाओं का प्रेषण समयबद्ध रूप से किया जाये। बैठक में अपर जिलाधिकारी श्री विवेक कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 प्रशान्त कुमार, डीएफओ श्रीमती विनीता सिंह सहित समस्त उप जिलाधिकारी, तहसीलदार एवं संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.