बुलंदशहर

जिला कारागार में 1 वर्ष के बालक समद का जन्मदिन बड़ी धूमधाम के साथ मनाया

बुलंदशहर : जिला कारागार, बुलन्द शहर में एक वर्ष के बालक समद का प्रथम जन्म दिन धूमधाम से मनाया गया। जेल प्रशासन की तरफ से बालक समद के लिए उपहार स्वरुप बेबी सूट, केक,तथा अन्य बच्चों के लिए चाकलेट, चिप्स, फ्रूटी,खिलोने, कुरकुरे,बिस्कुट, मिष्ठान आदि की व्यवस्था की गई ।सभी महिला बंदियों द्वारा जन्म दिन के गीत गाये व खुशी में नृत्य भी किया।

सभी को जानकर यह आश्चर्य जनक व कौतुहल दायक खुशी होगी कि विगत वर्ष 4 मार्च को कारागार में निरुद्ध महिला बंदी रजिया ने दो जुड़वां बच्चों को जन्म दिया था। किन्तु जेल अधीक्षक मिजाजी लाल की माह जून में इस कारागार पर तैनाती के पूर्व एक बच्चे की दुर्भाग्य पूर्ण मौत हो गई। तथा बालक समद की हालत नाजुक थी।

बजह कि मां रजिया के दूध नहीं आता था और कारागार पर आने वाले पैकेट के दूध को बालक समद पीता नहीं था। अधीक्षक मिजाजी लाल द्वारा बालक को बचाने व शीघ्र तंदुरुस्त बनाने का बीड़ा उठाया और उसके लिए गांव से गाय का शुद्ध दूध मंगाया। दूध गर्म करने के लिए इलैक्ट्रिक केतली, फ्रिज, गर्म दूध सहेजने के लिए थर्मल फ्लास्क, ताकत के टानिक आदि की व्यवस्था की। बच्चा धीरे धीरे स्वस्थ होने लगा। आज वह बिल्कुल स्वस्थ है और जब किलकारी भरता है तो जेल अधीक्षक को अपने प्रयासों की सफलता पर आत्मसंतोष व खुशी है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.