अपना शहर

कलैक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी ने जिला स्तरीय समिति की बैठक

बुलन्दशहर, दिनांक 27 फरवरी 2023 : गरीब, असहाय एवं सुविधाओं के अभाव में शिक्षा से वंचित रहने वाले सुविधाओं के लिए उ0प्र0 सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत विभिन्न प्रतियोगी परिक्षाओं जैसे-सिविल सेवा परीक्षा, जे0ई0ई0, नीट, एन0डी0ए0, सी0डी0एस0 इत्यादि पाठयक्रमों हेतु प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को जनपद स्तर पर निःशुल्क कोचिंग दिलायी जा रही है।

जनपद में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अन्तर्गत डायट परिसर में निःशुल्क कोचिंग प्रदान किये जाने के लिए कक्षाओं का संचालन अपरान्ह में किया जा रहा है। आज जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की जिला स्तरीय समिति की बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। बैठक में डायट परिसर में संचालित कक्षाओं के विषय में विस्तृत रूप से अवगत कराया गया।

बताया गया कि दो कक्षों में अपरान्ह में 90-90 मिनट के प्रति सत्र का संचालन किया जाता है। बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देने के लिए 14 अध्यापकों की तैनाती की गई है तथा केन्द्र पर अभ्यर्थियों के शिक्षण हेतु सभी आवश्यक व्यवस्था करायी गई है। योजना के अन्तर्गत चयनित प्रक्रिया के अन्तर्गत अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है।

बैठक में समिति के सदस्यों से भी अभ्युदय योजना के अन्तर्गत जरूरतमंद बच्चों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान किये जाने हेतु भी विस्तृत रूप से चर्चा की गई। जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया गया कि योजना के प्रभावी क्रियान्वयन एवं जरूरतमंद, गरीब एवं संसाधनों से वंचित बच्चों को प्रतियोगिता में सफलता हेतु सहायत दिलाये जाने हेतु इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाये। डीडीओ, एसडीएम सदर को निर्देशित किया गया कि अभ्युदय कोचिंग सेन्टर का निरीक्षण करते हुए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया जायें तथा और क्या-क्या व्यवस्थाओं की आवश्यकता है उसकी जानकारी दी जाये।

समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया गया कि जनपद के युवा अधिकारी जो विभिन्न प्रतियोगिताओं में सफल होकर अधिकारी बने हैं उनका भी कोचिंग में रोस्टर बनाकर सेशन रखा जायें जिससे वह भी बच्चों को सफलता के गुर बता सके। इसके साथ ही जनपद के प्रतिभाशाली व्यक्तियों, खिलाड़ियों को भी बुलाकर बच्चों से रूबरू कराकर जानकारी दिलायी जाये।

बैठक में डीडीओ सुभाष नेमा, उप जिलाधिकारी सदर लवी त्रिपाठी, जिला समाज कल्याण अधिकारी विनीत तिवारी सहित संबंधित अधिकारी एवं समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

Loading

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *