बुलंदशहर

नारी सशक्तिकरण के लिए विद्यालय में एक और कदम

बुलंदशहर: आज दिनांक 22 फरवरी 2022 को ककोड़ के केशव माधव सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का कार्यक्रम मनाया गया।

इस कार्यक्रम के अध्यक्ष विद्यालय के प्रधानाचार्य श्रीमान मनोज कुमार मिश्र जी रहे। वर्तमान की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य जी ने बताया कि हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि आज जनसंख्या लिंगानुपात 1000 पुरुषों के पीछे 900 स्त्रियों का अनुपात है अतः हम सभी को आज संकल्प लेना होगा कि बेटी को बेटा के रूप में मान सम्मान देना होगा, क्योंकि बेटियां देश की धरोहर है। आज हम सभी को बेटी को शिक्षा के साथ-साथ उसको निडर एवं साहसी बनाने के लिए ऐसी प्रेरणादाई कहानी एवं प्रशिक्षण देना होगा जिससे वे आगे बढ़े। जब बेटियां पढ़ेंगी तो आगे बढ़ेंगी। हम आज सभी संकल्प लेते हैं कि अपनी बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए शिक्षित एवं प्रशिक्षित बनाकर यशस्वी एवं स्वाबलंबी बनाएंगे एवं देश को नारी शक्ति एवं मातृ शक्ति के रूप में आगे ले चलेंगे।

विद्यालय के अध्यक्ष श्रीमान अशोक गुप्ता जी ने विद्यालय की सभी बहिनों को आगे बढ़ने के लिए अपने महान आदर्शों से प्रेरणा लेने का संदेश दिया।साथ ही स्काउट एवं गाइड के संस्थापक सर बेडेन पावेल का जन्मदिन “विश्व चिंतन दिवस” के रूप में वंदना स्थल पर मनाया गया।

स्काउट मास्टर श्रीमान विवेक शर्मा जी ने बताया कि सर बेडेन पावेल ने स्काउट एवं गाइड स्थापना क्यों और कैसे की ? स्काउट एवं गाइड की समाज में उपलब्धि एवं उनके कार्य को बताया।

स्काउट मास्टर श्री रमेशचंद शर्मा जी ने बच्चों को सर बेडेन पावेल द्वारा स्काउट एवं गाइड की स्थापना के उद्देश्य के बारे में समझाया। उन्होंने बताया कि हमें भी नि:स्वार्थ भाव से समाज सेवा एवं देश सेवा के लिए सदैव तैयार रहना चाहिए।

कार्यक्रम में आचार्य श्री सुरेश गुप्ता जी, श्रीकृष्ण शर्मा जी, श्री कृष्णवीर यादव जी, श्री धर्मेंद्र जी एवं श्री किरनपाल जी आदि उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.