बुलंदशहर

गांव नगला कटक में गौशाला का डीएम ने किया औचक निरीक्षण

बुलंदशहर (गुल टाइम्स): विकास खण्ड बीबी नगर के अन्तर्गत गांव नगला कटक में ग्राम पंचायत द्वारा संचालित गौशाला का जिलाधिकारी श्री चन्द्र प्रकाश सिंह ने औचक निरीक्षण करते हुए गौवंशों के लिए भूसा, चारा, पानी, सर्दी से बचाव हेतु की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया।

गौशाला में कुल 181 गौवंश संरक्षित होना बताया गया। गौशाला में निर्देशों के बावजूद भी गौवंशों के सर्दी से बचाव के लिए टीन शेड में तिरपाल/टाट नहीं लगा होने पर नाराजगी व्यक्त करते तत्काल सर्दी से बचाव के लिए समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये।

गौशाला में भूसा स्टोर में पर्याप्त मात्रा में भूसा संरक्षित पाया गया। इसके साथ ही पर्याप्त मात्रा में गन्ने का अंगोला उपलब्ध होने पर निर्देशित किया गया कि अंगोला को चारे के रूप में काटकर खिलाया जाये।

निरीक्षण के समय उपस्थित केयर टेकरों से गौशाला में पशु चिकित्साधिकारी एवं ग्राम सचिव द्वारा भ्रमण किये जाने का भी सत्यापन किया गया।

गौवंशों के नीचे गोबर पड़ा होने पर साफ कराये जाने के निर्देश दिये। पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि गौशाला का नियमित रूप से निरीक्षण करते हुए गौवंशों का स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यकतानुसार उपचार दिया जाये।

साथ ही सभी गौवंशों की ईयर टैगिंग एवं टीकाकरण को प्राथमिकता पर किया जाना सुनिश्चित किया जाये। गौशाला के आस-पास साफ-सफाई सुनिश्चित कराये जाने के भी निर्देश दिये गये।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.